Microsoft Word notebook हिंदी में

 माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है ?


Microsoft Word या MS Word एक ग्राफिकल वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है, जिसे users टाइप करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. यह एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है. इसका उपयोग users नए डॉक्यूमेंट को बनानेपुराने की सुधार करने और स्टोर कर के रखने के लिए करते हैं. ये वर्ल्ड की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनायीं गई है. इसे माइक्रोसॉफ्ट ने 1983 में develop किया था.

Home Tab

1- Clipboard Group

·         Cut – ctrl+ x
·         Copy – ctrl +c
·         Paste – ctrl +v
·         Format painter – ctrl + shift + C
    Cut
    इस Option का प्रयोग चुने गये संख्या या शब्द को उसके स्थान से हटाकर Paste की सहायता से किसी दुसरे स्थान पर रखने के लिए किया जाता है
    copy
    इस option का प्रयोग चुने गये संख्या या शब्द को प्रतिलिपि करने के लिए  किया जाता है
    paste
    इस option का प्रयोग cut या कॉपी किये गए संख्या या शब्द को देखने के लिए paste का प्रयोग किया जाता है
    Format painter
    किसी संख्या या शब्द मे किये गए बदलाव को copy करके किसी दुसरे संख्या या शब्द पर apply किया जाता है
    2- Font group
    ·         font
    ·         font size
    ·         B. I. U [ Bold Italic underline ]
    ·         Strike through
    ·         super script
    ·         Subscript
    ·         Clear formatting
    ·         Text Highlight Color
    ·         font color
    ·         Change Case
    ·         Grow Font
    ·         Shrink Font

      Font
      भाषा बदलने के लिए font का प्रयोग किया जाता है
      Font size
      लिखे गए शब्द का अंक या आकार निर्धारित करने के लिए size का प्रयोग किया जाता है
      B. I. U
      लिखे गए शब्द या अंक को मोटा करनेतिरछा तथा उसके निचे रेखा खिंचने  के लिए किया जाता है
      Strike Through
      किसी शब्द या अंक के मध्य से रेखा खीचने के लिए किया जाता है
      Subscript
      किसी शब्द या अंक के आधार के रूप में (base) कोई दूसरा संख्या या शब्द लिखने के लिए subscript का प्रयोग किया जाता है
      Superscript
      किसी संख्या या शब्द के घात के रूप में कोई दूसरा संख्या या शब्द लिखने के लिए superscript का प्रयोग किया जाता है
      Clear formatting
      दस्तावेज में किये गए सभी बदलाव को मिटाने के लिए clear formating का प्रयोग किया जाता है
      Text highlight color
      select किये गये शब्द या अंक का background [पीछे की हिस्सा ]color करने के लिएText highlight color का प्रयोग किया जाता है
      Font color
      text या शब्द को color करने के लिए font color का प्रयोग किया जाता है
      Change case
      लिखे गए दस्तावेज को sentence made ,upper case ,lower case and toggle case में बदलने के लिए Change case का प्रयोग किया जाता है
      Grow font
      select किये गए शब्द का आकार बढाने के लिए Grow font का प्रयोग किया जाता है
      Shrink font
      select किये गए शब्द का आकार छोटा करने के लिए shrink font का प्रयोग किया जाता है
      3 – Paragraph group
      ·         Numbering
      ·         Multi Level Numbering
      ·         Increase indent
      ·         Decrease Indent
      ·         Align text left ( ctrl+ L)
      ·         Center ( Ctrl+E)
      ·         Align text right (ctrl+R)
      ·         Line spacing
      ·         Shading
      ·         Border
      ·         Sort
      ·         Show \Hide
      ·         Justify (ctrl+J)
         Bullets
      प्रत्येक line से पहले बिन्दू लगाने के लिए bullet का प्रयोग किया जाता है
      Numbering
      प्रत्येक line का श्रेणी क्रम भरने के लिए numbering  का प्रयोग किया जाता है
      Multilevel list
      किसी दस्तावेज का एक से अधिक श्रेणी क्रम भरना हो तो multilevel numbering का प्रयोग किया जाता है
      Increase indent
      line को आगे बढाने के लिए Increase indent का प्रयोग किया जाता है
      Decrease indent
      line को पीछे करने के लिए decrease indent का प्रयोग किया जाता है
      Align left
      page के बाए तरफ से लिखने के लिए align left का प्रयोग किया जाता है
      Center
      page के बिच से लिखने के लिए center का प्रयोग किया जाता है
      Align right
      पेज के दाहीने तरफ से लिखने के लिए align right का प्रयोग किया जाता है
      Line spacing
      page में लिखे गये line के बिच की दूरी को निर्धारित करने के लिए line spacing का प्रयोग किया जाता है
      Shading
      सेलेक्ट किए गए text के बैकग्राउंड को color करने के लिए Shading का प्रयोग किया जाता है
      Border
      इस विकल्प का प्रयोग टेक्स्ट के चारों तरफ किनारा लगाने के लिए किया जाता है |
      sort
      इस विकल्प का प्रयोग लिखे गए दस्तावेज का क्रम बदलने के लिए किया जाता है
      Show /Hide
      यह एक ऐसा विकल्प है जिससे हमें यह पता चलता है कि हमारे पैराग्राफ का अंत कहा हुआ है
      Justify
      इस विकल्प का प्रयोग page के चारों कीनारों से एक बराबर से लिखने के लिए किया जाता है
      4-Style Group
      Note – स्टाइल ग्रुप के माध्यम से सेलेक्ट किए गए Text को Heading बना सकते हैंउसका color बदल सकते हैं और उसका भाषा निर्धारित कर सकते हैं
      5-Editing Group
      Find – Ctrl + F
      Replace - Ctrl + H
       Go To – Ctrl +G
      Select all – Ctrl + A
      Select Object
       Select text with Similar format

      Find
      दस्तावेज में लिखे गए किसी विशेष संख्या या शब्द को खोजने के लिए फाइंड विकल्प का प्रयोग किया जाता है |
      Go To
      किसी निर्धारित लाइन पर जाने के लिए Go To विकल्प का प्रयोग किया जाता है
      Replace
      इस विकल्प का प्रयोग सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट के जगह किसी दूसरे टेक्स्ट को लिखने के लिए किया जाता है 
      Select All
      इस विकल्प का प्रयोग दस्तावेज को एक ही बार में पूरा सेलेक्ट करने के लिए किया जाता है
      Select Object
      इस विकल्प के माध्यम से पेज में प्रवेश कराए गए विभिन्न प्रकार के आकृतियों को सेलेक्ट करने के लिए किया जाता है
      Select Text With Similar Format
      इस विकल्प के माध्यम से पेज में लिखे गए एक समान बदलाव वाले संख्या या शब्द को सेलेक्ट करने के लिए किया जाता है
      Insert Tab

      1-Pages Group

      ·         Cover page
      ·         Blank Page
      ·         Page Break
      Cover page
      दस्तावेज का प्रथम पेज निर्धारित करने के लिए कवर पेज का प्रयोग किया जाता है
      Blank Page
      खाली page लेने के लिए ब्लैंक पेज का प्रयोग किया जाता है
      Page Break
      page को अपनी इच्छा अनुसार जगह से तोड़ने के लिए पेज ब्रेक का प्रयोग किया जाता है
      2-Tables Group

      ·         Insert Table
      ·         Draw Table
      ·         Convert Text To Table
      ·         Excel Spreadsheet
      ·         Quick Table
      Insert Table
      इस विकल्प का प्रयोग अपनी इच्छा अनुसार तालिका (Table)बनाने के लिए किया जाता है |
      Draw Table
      यह एक ऐसा विकल्प है जिसके माध्यम से पेज में सिंगल तालिका (Table) बनाया जाता है
      Convert Text To Table
      इस विकल्प की सहायता से पेज में लिखे गए टेक्स्ट के चारों तरफ किनारा लगाया जाता है
      Excel Spread Sheet
      इस विकल्प की सहायता से पेज में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का स्प्रिडशीट प्रवेश कराया जाता है
      Quick Table
      इस विकल्प के सहायता से पेज में कैलेंडर बनाया जाता है
      3-Illustration Group
      •  Picture
      •  Clip Art
      •  Smart Art
      •  Shape
      •  Chart
      •  Screenshot
      Picture
      यह एक ऐसा विकल्प है जिसके माध्यम से तस्वीरें लगाया जाता है
      ClipArt
      यदि हमें कार्टून जैसी तस्वीरें लगानी होती है तो क्लिप आर्ट का प्रयोग किया जाता है इसमें पहले से ही बना बनाया कार्टून तस्वीरें रहता है
      Smart Art
      संबंध व्यक्त करने वाली आकृतियों को पेज में प्रवेश कराने के लिए स्मार्ट आर्ट का प्रयोग किया जाता है
      Shape
      इस विकल्प की सहायता से पेज में विभिन्न प्रकार की आकृतियों को प्रवेश कराया जाता है
      chart
      यह एक ऐसा माध्यम है जो लिखे गए आंकड़ों को ग्राफ के रूप में प्रदर्शित करता है

      Screenshot

      इस विकल्प का प्रयोग वर्तमान डेस्कटॉप का स्क्रीनशॉट लेने के लिए किया जाता है

      4- link Group (ctrl + K )
      Note – इस विकल्प की सहायता से पेज में लिखे गए किसी भी शब्द या संख्या पर इंटरनेट पेज का एड्रेस लिंक किया जाता है
      5-Header And footer Group

      ·         Header
      ·         Footer
      ·         Pager number
      Header
      पेज के सबसे ऊपर वाले हिस्से में कुछ विशेष बातें लिखने के लिए Header का प्रयोग किया जाता है
      Footer
      पेज के सबसे नीचे वाले हिस्से में कुछ विशेष बातें लिखने के लिए Footer का प्रयोग किया जाता है
      Pager Number
      प्रत्येक पेज का श्रेणी क्रम लिखने के लिए पेज नंबर का प्रयोग किया जाता है
      6-Text Group

      ·         Text box
      ·         Quick Part
      ·         Word Art
      ·         Drop Cap
      ·         Signature Line
      ·         Date and Time
      ·         Object
      Text Box
      इस विकल्प की सहायता से पेज में एक आयताकार आकृति प्रवेश कराया जाता है जिसमें हम कुछ टेक्स्ट लिख सकते हैं
      Quick Part
      इस विकल्प की सहायता से पेज में अपनी दस्तावेज से संबंधित जानकारी को जैसे ( लेखकप्रकाशकवर्ष) आदि को जोड़ा जाता है
      word Art
      किसी टेक्स्ट का style ( तरीका ) बदलकर लिखने के लिए वर्ड आर्ट का प्रयोग किया जाता है
      Drop Cap
      पैराग्राफ का पहला अक्षर बड़ा करके लिखने के लिए ड्रॉप कैप का प्रयोग किया जाता है
      Signature line
      इस विकल्प का प्रयोग पेज में डिजिटल सिगनेचर लाइन प्रवेश कराने के लिए किया जाता है
      Date and Time
      पेज में समय तथा दिनांक लिखने के लिए डेट एंड टाइम का प्रयोग किया जाता है
      Object
      इस विकल्प की सहायता से एमएस वर्ड के पेज को बिना बंद किए किसी दूसरे एप्लीकेशन का डाटा एमएस वर्ड के पेज में प्रवेश कराया जाता है
      7-Symbol Group

      ·         Equation
      ·         Symbol
        Equation
        गणित से संबंधित सूत्र प्रवेश कराने के लिए ईकवेसनऑप्शन का प्रयोग किया जाता है
        Symbol
        इस विकल्प का प्रयोग गणितीय तथा भौतिकी सिंबल प्रवेश कराने के लिए किया जाता है
        Page Layout Tab
        1-Themes Group

        ·         Themes
        ·         Theme font
        ·         Themes Color
        ·         Themes Effect
        Themes
        इस option का प्रयोग Page में लिखे गए दस्तावेज का स्टाइल बदलने के लिए किया जाता है
        Themes Font
        इस विकल्प का प्रयोग थीम का भाषा बदलने के लिए किया जाता है
        Themes Effect
         Theme का प्रभाव बदलने के लिए थीम इफेक्ट का प्रयोग करते हैं
        2-Page setup group
        •          Margins
        •          Orientation
        •          Size
        •          Columns
        •          Breaks
        •          Line number
        •         Hyphenation
        Margins
         page का किनारा निर्धारित करने के लिए margins का प्रयोग करते हैं
        Orientation
        पेज को घुमाने के लिए orientation का प्रयोग करते हैं
        Size
        page का आकार निर्धारित करने के लिए size का प्रयोग किया जाता है
        columns
        लिखे गए दस्तावेजों को एक से अधिक स्तंभों में विभक्त करने के लिए colums का प्रयोग किया जाता है
        Breaks
        page में लिखे गए दस्तावेजों को अपनी इच्छा अनुसार जगह से तोड़ने के लिए ब्रेक का प्रयोग किया जाता है
        Line number
        प्रत्येक line का श्रेणी क्रम भरने के लिए Line Number का प्रयोग किया जाता है
        Hyphenation
        यह एक ऐसा option होता है जिसके सहायता से दो शब्दों को एक साथ जोड़ा जाता है
        References Tab
        1- Table Of Contents group
        1.          Table Of Contents
        2.           Add Text
        3.          Update Table
        Table Of Contents
        पेज में Index बनाने के लिए Table Of Content का प्रयोग किया जाता है
        Add Text
        इस ऑप्शन का प्रयोग पेज में शब्द या अंक जोड़ने के लिए किया जाता है
        Update Table
        इंडेक्स में बदलाव करने के लिए Update Table का प्रयोग किया जाता है
        2- Footnotes Group
        1.          Insert Footnote
        2.          Insert Endnote
        3.          Next Footnote/Endnote
        4.          Show Notes
        Insert Footnote
        किसी Paragraph से संबंधित किसी विशेष जानकारी को पेज में सबसे नीचे वाले हिस्से में लिखने के लिए किया जाता है
        Insert Endnote
        दस्तावेज का मुख्य चरण शीर्षक के रूप में लिखने के लिए Insert Endnote का प्रयोग किया जाता है
        Next Footnote/Endnote
        पेज में लिखे गए Endnote तथा Footnote को देखने के लिए  Next Footnote/Endnote का प्रयोग किया जाता है
        Show Notes
        पेज में लिखे गए Endnote तथा Footnote को एक साथ देखने के लिए Show notes का प्रयोग किया जाता है
        3- Citations & Bibliography Group

        1.          Insert Citations
        2.          Manage Sources
        3.          Bibliography
        Insert Citations
        अपने दस्तावेज से संबंधित कुछ मुख्य Heading जैसे Title,Other Name इत्यादि लिखने के लिए Insert Citations का प्रयोग किया जाता है
        Manage Sources
        Citations में बदलाव करने के लिए Manage Sources का प्रयोग किया जाता है
        Bibliography
        पेज में जोड़े गए एक से अधिक citation का index बनाने के लिए bibliography का प्रयोग किया जाता है 
        Mailings Tab
        1- Create Group

        1.          Envelopes
        2.          Labels
        Envelopes
        लिफाफे का पेज लेने के लिए Envelopes का प्रयोग किया जाता है
        Labels
        इस ऑप्शन का प्रयोग लिफाफे से संबंधित सेटिंग करने के लिए किया जाता है
        PAGE BREAK
        Review Tab
        1-Proofing Group

        1.          Spelling & Grammar
        2.          Define
        3.          Thesaurus
        4.          Word count
        Spelling & Grammar
        दस्तावेज में लिखे गए शब्दों का वर्तनी (Spelling) चेक करने के लिए Spelling & Grammar का प्रयोग किया जाता है
        Define
        इस ऑप्शन का प्रयोग किसी शब्द का पर्यायवाची खोजने के लिए किया जाता है
        Thesaurus
        इस ऑप्शन का प्रयोग किसी Word का विलोम खोजने के लिए किया जाता है
        Word count
        पेज में लिखे गये संख्या या शब्द को खोजने के लिए Word Count का प्रयोग किया जाता है
        2- Language Group

        1.          Translaton
        2.          Language
        Translaton
        इस आप्शन का प्रयोग U.S.A English को किसी अन्य भाषा में बदलने के लिए किया जाता है
        Language
        Translate करते समय भाषा निर्धारित करने के लिए  Language का प्रयोग किया जाता है
        3- Comments Group
        1.          New comment
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        4- Tracking Group

        1.          Track change
        2.          Show markup
        3.          Reviewing pane
        Track change
        इस ऑप्शन का प्रयोग दस्तावेज में किए गए बदलाव को देखने के लिए किया जाता है
        Show markup
        इस ऑप्शन का प्रयोग दस्तावेज में किए गए बदलाव को विभिन्न प्रकार से देखने के लिए किया जाता है
        Reviewing pane
        इस ऑप्शन का प्रयोग दस्तावेज में किए गए बदलाव को vertical and horizontal mode करने के Reviewing pane का प्रयोग किया जाता है
        5- Changes group

        1.          Accept
        2.          Reject
        3.          Previous
        4.          Next
        Accept
        इस ऑप्शन का प्रयोग दस्तावेज में किए गए बदलाव को स्वीकार करने के लिए किया जाता है
        Reject
        पेज में किए गए बदलाव को अस्वीकार करने के लिए reject का प्रयोग किया जाता है
        Previous
        स्वीकार किए गए या अस्वीकार किए गए बदलाव को देखने के लिए previous का प्रयोग किया जाता है
        Next
        इस ऑप्शन का प्रयोग है पेज में स्वीकार किए गए पिछले बदलाव को आगे करने के लिए  किया जाता है
        6- Combine group

        1.          Combine
        2.          Compare
        Combine
        इस ऑप्शन का प्रयोग दो दस्तावेज को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है
        Compare
        दो दस्तावेज को स्क्रीन पर Open करके तुलना करने के लिए  Compare का प्रयोग किया जाता है
        7- Protect group
        ·     
        Protect
        इस ऑप्शन का प्रयोग दस्तावेज में Password लगाने के लिए किया जाता है
        PAGE BREAK
        VIEW TAB
        Views Group

        1.          Full screen riding
        2.          Print layout
        3.          Web layout
        4.          Out line
        5.          Draft
        Full screen reading
        इस ऑप्शन का प्रयोग दस्तावेज को पूरे Windows पर देखने के लिए किया जाता है
        Print layout
        इस ऑप्शन का प्रयोग Printing page लेने के लिए किया जाता है
        Web layout
        इंटरनेट का पेज लेने के लिए Web layout का प्रयोग किया जाता है
        Out line
        इस ऑप्शन का प्रयोग प्रत्येक पेज में लाइन से पहले विशेष प्रकार का Symbol लगाने के लिए किया जाता है
        Draft
        अधूरा दस्तावेज Draft पर लिखा जाता है
        SHOW / HIDE GROUP
        Note
         इस आप्सन का प्रयोग Show/hide group में उपस्थित सभी ऑप्शन को देखने और छिपाने के लिए किया जाता है जो किसी दस्तावेज पूरा को करने में मदद करता है
        Zoom group

        1.          Zoom
        2.          100%
        3.          One Page
        4.          Two Page
        5.          Page Width
        Zoom
        इस ऑप्शन का प्रयोग पेज को छोटा और बड़ा करने के लिए किया जाता है
        100%
        पेज को 100% Zoom करने के लिए 100% का प्रयोग किया जाता है
        One Page
        एक समय में मात्र एक पेज को देखने के लिए One Page का प्रयोग किया जाता है
        Two Page
        इस प्रक्रिया में एक समय में दो पेज देखे जाते है
        Page Width
        वर्तमान पेज को पुरे स्क्रीन पर Zoom करने के लिए page width का प्रयोग किया जाता है
        Window group

        1.          New window
        2.          Arrange all
        3.          Split
        4.          View side by side
        5.          Synchronous scrolling
        6.          Reset window position
        7.          Switch window
        8.          Macros
        New window
        इसआप्शन का प्रयोग नया Window लेने के लिए किया जाता है
        Arrange all
        इस ऑप्सन का प्रयोग खुले हुए Windows को स्क्रीन पर एक साथ देखने के लिए किया जाता है
        Split
        इस ऑप्सन का प्रयोग Window को अपनी इच्छाअनुसार जगह से तोड़ने के लिए किया जाता है
        View side by side
        इस ऑप्सन का प्रयोग खुले हुए सभी विंडो को एक साथ देखने के लिए किया जाता है
        Synchronous scrolling
        इस ऑप्सन का प्रयोग side by side खुले हुए window के scroll को एक साथ ऊपर निचे left right करने के लिए किया जाता है
        Reset window position
        इस ऑप्शन का प्रयोग किसी window के आकार में किए गए परिवर्तन को उसके वास्तविक रूप में लाने के लिए किया जाता है
        Switch window
        इस ऑप्सन का प्रयोग खुले हुए सभी window को स्क्रीन पर देखने के लिए किया जाता है
        Macros
        इस ऑप्सन का प्रयोग Macros के द्वारा window में किये जा रहे गतिबिधियो को रिकार्ड किया जाता है|


        Hello Friends,

        नमस्कार दोस्तों,

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